Home WhatsApp Whatsapp Ko Kisne Banaya Hai | व्हाट्सएप को किसने बनाया है

Whatsapp Ko Kisne Banaya Hai | व्हाट्सएप को किसने बनाया है

24
0
Whatsapp Ko Kisne Banaya Hai

हेलो दोस्तोंआपका बहुत-बहुत स्वागत है हमारे ब्लॉग पर, आज की पोस्ट में आप जानेंगे की Whatsapp Ko Kisne Banaya Hai मतलब WhatsApp का आविष्कार किसने किया है? अगर आप इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो हमारे जरूर पूरा पढ़ें।

अगर आप इंटरनेट का उपयोग करते हैं तो आपने व्हाट्सएप के बारे में ना सुना होगा ऐसा बिल्कुल भी नहीं हो सकता, व्हाट्सएप का यूज़ हर स्मार्टफोन यूजर करता है daily chat and messaging सुविधा को देखते हुए हर मोबाइल उपयोगकर्ता इस एप्लिकेशन का उपयोग संदेशों का आदान प्रदान करने के लिए करते हैं।

अभी के समय में भले ही सभी स्मार्टफोन जूसर व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इनमें से बहुत से यूजर्स को आप भी व्हाट्सएप के अविष्कारक यानी Whatsapp Ko Kisne Banaya Hai के बारे में जानकारी नहीं है, अगर आपको भी इसके बारे में पता नहीं है तो यहां पर आपको व्हाट्सएप किसने बनाया तथा इससे संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां पढ़ने को मिलेगी।

Whatsapp Ko Kisne Banaya Hai | व्हाट्सएप को किसने बनाया है

Whatsapp Ko Kisne Banaya Hai

यह सभी को पता है कि व्हाट्सएप एक बहुत ही पॉपुलर मैसेजिंग एप्लीकेशन है जो android and ios के लिए उपलब्ध है जिसे आसानी से phone में डाउनलोड तथा इंस्टॉल किया जा सकता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि व्हाट्सएप को साल 2009 में ही बना लिया गया था और व्हाट्सएप के फाउंडर यानी आविष्कारक का नाम Brian Acton और Jan Koum है, इन्होंने ही व्हाट्सएप को बनाया था। 

व्हाट्सऐप से जुड़ी आवश्यक जानकारी

ओरिजिनल फाउंडर्सब्रियन एक्टन और जान कौम
व्हाट्सऐप की शुरुआत हुईजनवरी 2009 (13 साल पहले)
ऑपरेटिंग सिस्टमएंड्रॉयड, आईओएस, KaiOS, PC/MAC OS
वेबसाइटwww.whatsapp.com
ऐप का प्रकारइन्स्टेंट मेसेजिंग ऐप
भाषाकई भाषा में उपलब्ध है (मुख्य रूप से इंग्लिश, हिन्दी)

व्हाट्सएप का इतिहास – History of WhatsApp in Hindi

मैसेजिंग, चैटिंग, ऑडियो एंड वीडियो कॉलिंग के लिए व्हाट्सएप बेहतर ऐप है दुनियाभर में इस ऐप को सर्वाधिक उपयोग किया जाता है। WhatsApp history की बात करें तो इसे 2009 में Brian Acton और Jan Koum ने लॉन्च किया, दरअसल ये दोनों दोस्त हैं और WhatsApp के invention के पहले Yahoo company (याहू सर्च इंजन कंपनी) में employees के रूप में कार्य कर रहे थे।

Jan Koum and Brian Action द्वारा WhatsApp ऐप की शुरुआत के बाद जिम गोएट्ज भी इस प्रोजेक्ट में शामिल हुए। better messaging service की वजह से ऐप के डॉनलोडर्स बढ़ने लगे। व्हाट्सएप की प्रसिद्धि या सफलता का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं की इसे पूरे दुनिया में 100 + देशों में (180 countries में) Use किया जाता है एक पसंदीदा messaging service के तौर पर।

WhatsApp का नाम WhatsApp कैसे पड़ा?

व्हाट्सऐप को English के वर्ड What’s Up से लिया गया गया जिन्हें जोड़कर WhatsApp बनाया गया।

WhatsApp को मुख्य रूप से एक messaging app के तौर पर लॉन्च किया गया था लेकिन इसकी लोकप्रियता को देखते हुए इसमें कुछ अतिरिक्त सुविधाएं जोड़ी गई जिसमें इमेज, वीडियो या डॉक्यूमेंट भेजने की सुविधा शामिल किए गए।

WhatsApp end-to-end encryption

कुछ यादगार पलों को अपने दोस्तों परिवार वालों के साथ शेयर करने के लिए स्टेटस ऐड करने की सुविधा व्हाट्सएप में दी गई जिनमें ऐप उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत फोटो, वीडियो (डाटा) शामिल रहते हैं इसी को ध्यान में रखते हुए ऐप में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन फीचर जोड़ा गया ताकि संदेश के आदान प्रदान के दौरान उसे बीच में कोई read ना कर पाए और यूजर्स का डाटा सुरक्षित रहे।

WhatsApp को खरीदा Facebook ने

User’s के बीच WhatsApp की popularity को देखते हुए Facebook (Meta) Company ने 19 फरवरी साल 2014 में WhatsApp को 20 बिलियन डॉलर में खरीद लिया उसके बाद से ही WhatsApp के वर्तमान owner फेसबुक के संस्थापक Mark Zuckerberg हैं।

WhatsApp से संबंधित अन्य लेख जो आपको पढ़नी चाहिए

FAQs – WhatsApp से related frequently asked questions के answers

व्हाट्सएप के सीईओ कौन है?

वर्तमान CEO का नाम विल कैचकार्ट [Will Cathcart] है।

व्हाट्सएप का मालिक कौन है?

Jan Koum और Brian Acton

वर्तमान में व्हाट्सएप कंपनी का मालिक कौन है?

मार्क जुकरबर्ग

Final words

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको बताया है कि Whatsapp Ko Kisne Banaya Hai | व्हाट्सएप को किसने बनाया है?  साथ ही व्हाट्सएप से जुड़ी कुछ आवश्यक जानकारियां उम्मीद करता हूं आपको इस लेख के माध्यम से कुछ जानने को मिला होगा यदि आपको यह लेख पसंद आया तो इसे अपने अन्य मित्रों के साथ जरूर साझा करें, यदि पोस्ट से रिलेटेड किसी प्रकार का सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

No.Popular Articles Links
1.CCTV Full Form in Hindi – CCTV कैमरा का Full Form क्या है?
2.WAV और MP3 Audio File Format में क्या अंतर है?
3.Photo Ka Background Kaise Change Kare – फोटो का बैकग्राउंड कैसे बदलें
4.Facebook Story Video Download Kaise Kare With Music Online
5.YouTube (YT) Music Se Gana Kaise Download Kare
6.Audio Editing Kya Hai – What is Audio Editing in Hindi
7.Mobile Me Music Ke Sath Gana Kaise Record Kare – म्यूजिक के साथ गाना रिकॉर्ड कैसे करें?
8.PhonePe से बिजली का बिल कैसे भरे
9.Mobile Me Ringtone Kaise Set Kare – Set And Change Ringtone
10.Laptop Se Pendrive Me Gaana (Song) Kaise Dale
Previous articleकंप्यूटर में इंटरनेट कैसे चलाएं – Computer Me Internet Kaise Chalaye
Next articleInstagram Lite Me Username Kya Dale

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here