Home Internet YouTube Video Ko Viral Kaise Kare Easy way

YouTube Video Ko Viral Kaise Kare Easy way

20
0

अगर आप एक youtuber हैं और अपनी videos को जल्द ही वायरल करना चाहते हैं लेकिन आपको पता नहीं है कि YouTube Video Ko Viral Kaise Kare – वीडियो को वायरल कैसे करें? तो यह आर्टिकल इसमें आपकी हेल्प कर सकता है यहां पर मैं कुछ तेरीके आपके साथ शेयर कर रहा हूं जो आपकी हेल्प कर सकती हैं वीडियो को वायरल करने में। 

अभी के वीडियो के जमाने में  स्मार्टफोन यूजर यूट्यूब पर अपना मनपसंद वीडियो देखता है हर कैटेगरी से संबंधित कंटेंट यहां पर उपलब्ध है, यदि आप केवल वीडियो देखते हैं तो कोई बात नहीं लेकिन यदि आपने एक यूट्यूब पर है यानी कि ऑनलाइन कंटेंट क्रिएटर है अपने वीडियो कंटेंट को यूट्यूब पर अपलोड करते हैं तो आपके लिए यह पोस्ट काफी मददगार साबित हो सकता है क्योंकि यहां पर कुछ जरूरी बातें आपको बताने वाला हूं जो  लगभग हर नए youtube video creators को पता होना चाहिए। आज का यह लेख मुख्य रूप से उन यूट्यूब क्रिएटर्स के लिए है  जिन्होंने यूट्यूब पर अपना नया चैनल शुरू किया है और उसे fast grow  करना चाहते हैं। 

YouTube Video Ko Viral Kaise Kare | easy yt video viral trick

YouTube Video Ko Viral Kaise Kare

यूट्यूब पर किसी भी कैटेगरी से संबंधित चैनल शुरू करने से पहले उसके बारे में आवश्यक जानकारी या नॉलेज बुक प्राप्त करना बहुत जरूरी होता है तभी आप अपनी सब्सक्राइब या ऑडियंस को सही बातें और  हेल्पफुल टिप्स एंड ट्रिक्स बता पाएंगे  और सभी लोग आपके वीडियो को देखना पसंद करेंगे और चैनल धीरे-धीरे Grow होगा,  यदि आपको अपने किसी वीडियो को यूट्यूब प्लेटफार्म पर वायरल करना है तो नीचे दिए गए महत्वपूर्ण बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए।

अपने वीडियो की ऑडियो क्वालिटी पर ध्यान दें

यदि वीडियो Full HD या 4K में ना हो तो भी चलेगा लेकिन but Video की audio quality best  होनी चाहिए  इसके लिए आपको अच्छे माइक्रोफोन पर इन्वेस्ट करना चाहिए वीडियो अपलोड करने से पहले एक बार जरूर चेक करें कि आपके वीडियो में कहीं गई सारी बातें स्पष्ट रूप से सुनाई दे रही है,  कई लोग  वीडियो में बैकग्राउंड म्यूजिक का वॉल्यूम जरूरत से अधिक बढ़ा देते हैं जिसकी वजह से उनका वॉइस की वॉल्यूम कम हो जाती है  और आवाज स्पष्ट सुनाई नहीं देती तो आपको ऐसा नहीं करना है आपको हमेशा best voice quality पर ध्यान देना चाहिए।

कॉपीराइट कंटेंट पब्लिश ना करें

वीडियो अपलोड करने के बाद यदि आप वीडियो के जरिए कुछ इनकम भी करना चाहते हैं तो गूगल ऐडसेंस प्रोग्राम पॉलिसी के अनुसार आपके चैनल पर कॉपीराइट मटेरियल अपलोड नहीं होनी चाहिए इससे गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं मिलेगा और इनकम नहीं होगी। इसके अलावा आपने ध्यान दिया होगा कि नया आर यूनीक यानी की ओरिजिनल कंटेंट इंटरनेट पर ज्यादा वायरल होते हैं तो आपको भी अपना खुद का तैयार किया हुआ यूनिक वीडियो कंटेंट यूट्यूब पर अपलोड करनी चाहिए जो लोगों  को पसंद आए।

एक ही टॉपिक पर वीडियोस बनाएं

मल्टीपल कैटेगरी पर वीडियो अपलोड करने के बजाय आपको कोई एक कैटेगरी का चुनाव करना चाहिए उसी से संबंधित वीडियो कंटेंट यूट्यूब पर पब्लिश करनी चाहिए इसका फायदा यह होगा कि लोगों को आपके चैनल के बारे में जानने में आसानी होगी कि आपके चैनल पर किस विषय से संबंधित वीडियो अपलोड किए जाते हैं। यदि ऑडियंस को आपका वीडियो पसंद आता है तो उस कैटेगरी से संबंधित वीडियो देखने के लिए वह आपके चैनल पर ही आएंगे आपका चैनल उस एक पार्टीकूलर कैटेगरी के लिए प्रचलित हो सकता है। 

उदाहरण के लिए t-series म्यूजिक कंपनी अपने यूट्यूब चैनल पर म्यूजिक से संबंधित वीडियोस अपलोड करती है इसलिए ऑडियंस को जब भी म्यूजिक सुनना होता है  तब वह टी सीरीज के चैनल पर जाता है इसी तरह ट्यूटोरियल्स वीडियो देखने के लिए आपका भी कोई फेवरेट यूट्यूब चैनल होगा जिनका वीडियो देखना आपको पसंद होगा। 

रोज कम से कम एक वीडियो अपलोड जरूर करें

आपने जितने पसंदीदा यूट्यूब चैनल उसको अपलोड किया हुआ है वह अपने चैनल पर रोजाना एक्टिव रहते हैं मतलब कुछ ना कुछ वीडियो पब्लिश करते रहते तो आपको भी अपनी चैनल पर रोज कम से कम एक वीडियो तो अपलोड करनी ही चाहिए इससे सब्सक्राइबर्स को पता चलता है कि यह चैनल एक्टिव है और हर दिन नॉलेजेबल टॉपिक पर वीडियो प्रवेश करता है इससे आपके चैनल को ही फायदा होगा। 

ऊपर मैंने कुछ बेसिक सी जानकारी आपके साथ साझा की है जिनको आप को फॉलो करना चाहिए Fast Channel Grow करने के लिए, अब यदि आपको वीडियो वायरल करना है तो इनके अलावा कुछ और महत्वपूर्ण बातों पर भी ध्यान देना होगा जिनके बारे में नीचे बताया गया है।

YouTube Video Ko Viral Kaise Kare | Easy way | Simple Trick

YouTube Video Thumbnail को Attractive बनाएं

Video thumbnail attractive होना बहुत जरूरी है क्योंकि जब भी हम यूट्यूब पर कोई वीडियो सर्च करते हैं तो उसका आकर्षक हमने देख कर ही उस पर click करते हैं इसलिए आपको भी अपनी वीडियो में अच्छे-अच्छे लगाना चाहिए, Video के Topic को thumbnail के माध्यम से लोगों को दिखाए।

Best YouTube thumbnail create करने के लिए आप कई मोबाइल एप्लीकेशन उपलब्ध है उनका use कर सकते हो इसके अलावा Canva app use कर सकते हो इसमें आपको best thumbnail के templates मिल जाते हैं जिसे अपने according customise किया जा सकता है, कई youtubers इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं।

Clickable Youtube Video Title लिखें

Clickable title वाले video पर अक्सर ज्यादा views आते हैं but जो आपके video का title है वह information आपके वीडियो में होनी चाहिए ताकि audience का trust आपके चैनल पर बनी रहे। आपके बेहतर Title वाले videos को जब youtube अन्य users को suggest करेगा तो संभावना ज्यादा होगी की आपके video thumbnail पर clicks ज्यादा आए।

कीवर्ड और टैग्स

वीडियो के लिए बेहतर टैग्स का उपयोग करें जो वीडियो से रिलेटेड हो, रिजल्ट में आपका video show हो इसके लिए आवश्यक है की आपने वीडियो के लिए searchable कीवर्ड का उपयोग किया हो, जो वर्तमान में ट्रेंड कर रहे हैं साथ में सही हैशटैग भी हेल्प कर सकते हैं अधिक यूजर्स तक आपके वीडियो को पहुंचाने में। 

YouTube Video डिस्क्रिप्शन लिखें

बहुत से new youtubers बिना किसी video description के video upload कर देते हैं जो seo की दृष्टि से भी सही नहीं है यदि आपके millions में subscribers हैं तो बिना डिस्क्रिप्शन add किए भी वह बहुत से users तक पहुंच जाएगा but new youtubers को डिस्क्रिप्शन पर ध्यान देना चाहिए।

  • डिस्क्रिप्शन में video का main title add करें।
  • Main title से related keywords का use करें इससे video अन्य related keywords पर भी rank हो सकता है।
  • Video में बताए गए information को text form में डिस्क्रिप्शन में भी बताए।
  • Description में भी सही से Keyword Placement करें।
  • Hashtags use करें जो video से संबंधित हो, यदि आपका video tech से related है तो #howto #tech #TipsAndTricks #Tutorials आदि हैशटैग यूज कर सकते हैं।
  • अन्य Social media links add कर सकते हैं।

YouTube चैनल प्रमोट करें

Channel को प्रमोट करके भी अपने चैनल को कम समय में ज्यादा पॉपुलर बना सकते हैं इसके लिए आप अपने चैनल का एडवर्टाइजमेंट चला सकते हैं इससे आपके चैनल के बारे में अधिक लोगों को पता चलेगा और ऑडियंस बिल्ड होगा, अगर आपने कोई ऐसा वीडियो कंटेंट तैयार किया जो बहुत फायदेमंद है यूजर्स के लिए तो आपको उसका विज्ञापन चलाना चाहिए इस तरह से वह content बहुत सारे लोगो के पास पहुंचेगा और यदि आपके कंटेंट में दम है तो वह वायरल भी हो जाएगा।

Freinds हर किसी को इंटरनेट पर अच्छी-अच्छी वीडियोस देखनी है का शौक होता है इसलिए इंटरटेनमेंट से संबंधित चैनल के videos जल्दी viral हो जाते हैं ऐसा नहीं है कि आपका वीडियो लंबा हो तो वह viral होगा, बड़े video के मुकाबले छोटे video clips भी बहुत ज्यादा वायरल हो जाते हैं बस आपके content में कुछ तो ऐसा originality या uniqueness होनी ही चाहिए जो user सुनना और देखना चाहते हैं।

Final words

यहां पर कुछ जरूरी बातें बताई गई है हेल्प कर सकते हैं आपके वीडियो को वायरल करने में, इस लेख में आपने पढ़ा की YouTube Video Ko Viral Kaise Kare (easy yt video viral trick) उम्मीद करता हूं आपको कुछ जानने को मिला हो, यदि इस लेख से जुड़ी कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो please comment करें।

Previous articleJalshamoviez in hollywood full movie hindi dubbed download
Next articleFlipkart Online Shopping Mobile Se Kaise Kare

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here